For Astrology Consultancy On Phone Call UsCall: +91-911911-9474
Call or Email For Any Query
Mail: info@astroprediction.com
www.astroprediction.com

What is Yatharth Geeta
#
  • Astrologer Peeyush Vashisth

दुकान और व्यापार के लिए वास्तु टिप्स

गीता एक ईश्वरीय गीत है जो भगवान कृष्ण द्वारा 5200 साल पहले अपने प्यारे शिष्य अर्जुन से प्रकट हुए आध्यात्मिक सुसमाचार को अभिव्यक्त कर रहा है। गीता एक दिव्य शिक्षक और एक समर्पित शिष्य के बीच काव्यात्मक संवाद है।



इस ब्रह्मांड में केवल एक ही गीता है गीता अलग कहां हैं? पाँच हज़ार सालों से पहले सभ्यता नफरत के हिंसक नरक में सुर्ख रही थी। कौरव और पांडवों की बड़ी सेना युद्ध के लिए एक दूसरे का सामना करना पड़ रही थी। उनके बीच भगवान कृष्ण ने गीता को उपदेश दिया, लेकिन वहां केवल दो श्रोताओं थे एक अर्जुन था, जबकि अन्य श्रोता संजय थे जो दूर से सुन रहे थे। वे दोनों दिव्य दृष्टि और समझ के साथ आशीर्वादित थे - पूर्व भगवान कृष्ण द्वारा आशीषित किया गया था जबकि वेद व्यास ने भेंट की थी। केवल दो श्रोताओं हैं, जबकि कान और दूसरों की आंखें खुली थीं, लेकिन कोई भी सुन नहीं सकता था या कुछ भी देख सकता था। उन लाखों आँखों और कानों में यह समझने या समझने की शक्ति या क्षमता नहीं थी।


गीता का प्रचार करते हुए श्रीकृष्ण की आंतरिक भावनाओं और भावनाएं क्या थीं? सभी आंतरिक भावनाओं को शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है

कुछ लोगों को बताया जा सकता है, कुछ शरीर की भाषा के माध्यम से व्यक्त किए जाते हैं, और शेष को साधक द्वारा भक्ति के माध्यम से अनुभव और अनुभव किया जाता है। केवल श्रीकृष्ण राज्य में पहुंचने के बाद, एक सिद्ध शिक्षक समझ में आता है कि गीता क्या कहती है। वह गीता के छंदों को दोहराते नहीं हैं बल्कि वास्तव में गीता के भीतर के अर्थ को अभिव्यक्ति देते हैं। उसी तस्वीर को देखने के लिए संभव है, जहां श्रीकृष्ण ने गीता का प्रचार किया था। वह इसलिए, वास्तविक अर्थ को देखता है, यह हमें दिखा सकता है, आंतरिक भावनाओं और शिक्षाओं को पैदा कर सकता है जो हमें ज्ञान के रास्ते पर ले जाएगा।
रेव। श्री परमहंसजी महाराज 'भी इस तरह के उच्चतम आध्यात्मिक राज्य के एक प्रबुद्ध शिक्षक थे और गीता के भीतर की भावनाओं को समझने के लिए उनके शब्दों और आशीषों का अर्थ' यथर्थ गीता 'है।


इस गीता में अनुसंधान के गतिशील ध्यान प्रणाली का पूरा वर्णन है जो स्वयं को रहस्योद्घाटन और प्राप्त करने देता है, जो कि भारत की पूर्ण आध्यात्मिकता है और पूरे विश्व के प्रचलित धर्मों का मूल स्रोत है। आगे यह निष्कर्ष निकाला है कि सुप्रीम होने वाला एक है, प्राप्त करने की क्रिया एक है, अनुग्रह एक है और परिणाम भी है, वह एक है और यह सर्वोच्च अस्तित्व का दर्शन है, भक्ति की प्राप्ति और सर्वोच्च आनंद का अनन्त जीवन और अनन्त अनुग्रह - "सच्चिदानंद"

यथर्थ गीता का लेखक संत है जो सांसारिक शिक्षा से रहित नहीं है, फिर भी पूरा गुरु के अनुग्रह द्वारा सदाबहार किया जाता है, जो प्रायश्चित्त और ध्यान के लंबे अभ्यास के बाद संभव हुआ। वह सुप्रीम बीटैट के पथ पर एक बाधा के रूप में लिखते हैं, फिर भी उनकी निर्देश उनके ग्रंथ के लिए कारण बन गए। सर्वोच्च व्यक्ति ने उनसे यह खुलासा किया था कि 'यथर्थ गीता' के एक छोटे से एक लिखने को छोड़कर उसके सभी मानसिक मनोवृत्ति को हटा दिया गया है। प्रारंभ में उन्होंने ध्यान देने के माध्यम से भी इस रवैया को कटौती करने के लिए अपनी पूरी कोशिश की, लेकिन उच्च निर्देश जारी किया। इस प्रकार ग्रंथ, "यथर्थ गीता" संभव हो गया। जैसे कि यथातथ गीता श्रीमान भगवद गीता के माध्यम से दैवीय सुसमाचार की सत्यता की एक अवतारित प्रदर्शनी है। बुद्धि को समझ नहीं पाई जा सकती।



लेकिन क्या यह ज्ञान जागरूक होगा? "योगेश्वर कृष्ण कहते हैं-" नहीं "। स्वामी ने कहा, "अर्जुन! आपको शुद्ध विवेक के साथ एक पवित्र आध्यात्मिक संत से संपर्क करना चाहिए और इस दिव्य ज्ञान की तलाश करना चाहिए। उन सीखा संत जो आध्यात्मिकता का सही सार समझते हैं, इस ज्ञान को आपके पास पास करेंगे।

 Swami Adgadanand Yatharth Geeta

 

भगवान कृष्ण ने कहा, "अर्जुन, इस दिव्य ज्ञान को जानने के बाद, आप कभी भी इस तरह से लगाव के शिकार नहीं होंगे, और इस ज्ञान से सुसज्जित होंगे आप अपने भीतर और फिर मेरे भीतर सभी प्राणी देखेंगे। यहां तक ​​कि अगर आप सबसे घृणित पापी हैं, तो ज्ञान का सन्दूक आपको नदी के पार सुरक्षित रूप से ले जाएगा यदि सभी बुराइयों। निस्संदेह इस ज्ञान की तुलना में दुनिया में कुछ भी अधिक शुद्ध नहीं है और आपका हृदय स्वयं का एहसास होगा जब आप कार्य के रास्ते पर पूर्णता प्राप्त करेंगे। सच्चे विश्वास का भक्त जिसने अपनी इंद्रियों को कम किया है, वह इस ज्ञान को प्राप्त करता है और उसी क्षण (प्राप्ति के) पर उसे सर्वोच्च शांति की आशीर्वाद के साथ पुरस्कृत किया जाता है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस तरह के ज्ञान परमात्मा रहस्योद्घाटन की ओर जाता है। यह जानने के बाद कि आपको अपने जीवन में कोई संदेह नहीं होगा आपको इस तरह के ज्ञान के लाभ को शुरुआत में या बीच में नहीं, बल्कि केवल अंतिम परिपक्व राज्य में ही महसूस होगा। आपकी आत्मा योग के परिपक्व चरणों में अपने सच्चे सार को महसूस करेगी।



गीता में प्रश्न का उत्तर देते हुए, अर्जुन को सलाह दी जाती है कि वे इस ज्ञान को श्रद्धा, पूछताछ और भद्दा आग्रह के माध्यम से साधुओं से प्राप्त करें, केवल उन बुद्धिमान आत्माओं के लिए जो सच्चाई से अवगत हैं, उन्हें इसमें शामिल कर सकते हैं। एक निपुण ऋषि के करीबी निकटता, उसे ईमानदारी से पूछे जाने, और उनके लिए विनम्र सेवा का प्रस्तुतीकरण प्राप्ति के साधनों का गठन करता है।

ज्ञान हासिल करने का तरीका, सार्थक ज्ञान, और ज्ञान की पूजा करने के लिए तीनों प्रेरणा, कर्ता, एजेंट, और कृत्य ही "पूजा" के तीन गुना घटक हैं

गीता के दस हजार से अधिक टिप्पणियां हैं और ये सभी सम्मान के योग्य हैं। वे सभी एक को आध्यात्मिक पथ पर विश्वास के अनुसार निर्देशित करते हैं, लेकिन यथथा गीता कुछ मुद्दों पर अलग है: -
 
 
 

Why Yatharth Geeta Is Precious.  



1. आज तक जो भी गीता के बारे में सुना है, वह महसूस कर चुका है कि, यह ग्रंथ महाभारत के महान भयानक युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि युद्ध लड़ने के बावजूद, यथथा गीता कहती है कि, गीता के अनुसार एक युद्ध जीवित प्राणियों के बीच युद्ध नहीं है, लेकिन प्रकृति और सर्वोच्च होने के बीच के अस्तित्व को नष्ट कर देता है और अंतिम परिणाम सार्वभौम विजय पर होता है। यह अपने भीतर एक युद्ध है

2. इसके पाठकों का कहना है कि, यह इनाम की किसी भी इच्छा के बिना किसी के कर्तव्य को उपदेश देता है। जो कुछ भी करता है, उसे इनाम की किसी भी इच्छा के बिना किया जाना चाहिए। लेकिन, यथथा गीता ने स्पष्ट किया, भगवान कृष्ण का कर्म जो इंगित करता है कि सच्चा अर्थ में कर्म 'आराधना' - दिव्य कर्तव्य की गति। योग का अनुष्ठान यज्ञ है और इसे अभ्यास में लगाने की प्रक्रिया कर्म है। यह एक नई परिभाषा है

3. लोग जब शब्द सुनते हैं - यज्ञ, वे एक चिड़िया की दृष्टि को आच्छादित करते हैं जहां पवित्र आग में तिल के बीज, मक्खन आदि स्पष्ट किया जाता है। लेकिन यथथा गीता के अनुसार पूरे ब्रह्मांड - चेतन और निर्जीव - पवित्र अग्नि के लिए प्रसाद की सामग्री हैं। हमारे मन का विस्तार ब्रह्मांड है वह पवित्र अनुष्ठान का नतीजा तब प्राप्त होता है जब मन के विस्तार का अस्तित्व समाप्त हो जाता है और क्या रहता है सर्वोच्च की धारणा है - "सर्वशक्तिमान ब्रह्मा, उसकी भावना, भीतर और दिव्य अवस्था में प्रवेश! दिव्य आशीर्वादों की स्वीकृति !!

4. गीता को पढ़ने के बाद एक संत ने मानव समाज को विभिन्न उच्च और निम्न वर्गों में विभाजित किया - चार कक्षाओं को भगवान द्वारा निर्धारित चार वर्णों कहा जाता है लेकिन यथथा गीता मनुष्यों के विभाजन में विश्वास नहीं करती। ऐसी संभाग की ओर जाता है जो कर्म कर्म है - ध्यान का अनुष्ठान

5. यथथा गीता ने इस तथ्य पर ध्यान दिया है कि भगवान कृष्ण द्वारा निर्धारित कर्म एक विशिष्ट कर्म है। इसके लिए एक उचित अनुष्ठान होना चाहिए। आम तौर पर लोग कुछ या दूसरे करना जारी रखते हैं; वह कर्म नहीं है? योगेश्वर कृष्ण ने अध्याय तीन में स्पष्ट रूप से स्पष्ट किया है कि, इस यज्ञ के अलावा जो कार्य किया जाता है वह 'कर्म' है जो एक बंधन पैदा करता है। गीता द्वारा निर्धारित कर्मा ऐसा है जो आपको यह पता चला कि आप विश्व के सभी बंधनों से मुक्त होंगे।

6. यथथा गीता द्वारा वर्णित यज्ञ का अर्थ आश्चर्यजनक है। आज तक एक भी ग्रंथ ने यह नहीं बताया है कि साँस लेना और श्वास बाहर करना यज्ञ है। साँस को छूना एक यज्ञ है और सांस का आयोजन यज्ञ है। एक दिव्यता पर विश्वास रखने, दिव्य शिक्षक की दासता और ऐसे चौदह चरणों को यज्ञ के प्रदर्शन के लिए वर्णित किया गया है।

क्रियाकलाप, योगेश्वर कृष्ण शायद संकेत तकनीकों पर इशारा कर रहे थे। गीता का सटीक कर्म इस तकनीक के चरणों का पालन करना है और कर्मा का परिणाम सर्वव्यापी ब्रह्मा के भीतर प्राप्ति और प्रवेश है!

7. यह समाज में झूठा विश्वास है कि केवल ऊंची जाति के लोग यज्ञ कर सकते हैं। यह निराश रूप से माना जाता है कि कम समुदाय और विदेशियों के लोगों को यज्ञ करने का कोई अधिकार नहीं है, मंत्र 'औ' या मंदिर में प्रवेश करने का अधिकार नहीं है। लेकिन यथथा गीता में यह स्पष्ट किया गया है कि गीता का ग्रंथ ऐसे लोगों द्वारा किए गए किसी भी प्रकार की रस्म नहीं लिखता है। लेकिन गीता बताती है कि हर इंसान को इस तरह की यज्ञ करने का अधिकार है। गीता ने 4 के अध्याय के 31 में कहा है कि, यज्ञ के बिना, फिर से मनुष्य की जिंदगी हासिल करना संभव नहीं है, मुक्ति (मोक्ष) कैसे प्राप्त करना संभव है, इस जीवन में सभी दिक्कतों का मूल कारण है, लेकिन आप के बाद से मानव शरीर के साथ धन्य हैं, मेरी पूजा करें जिन सभी मनुष्यों को ईश्वर की पूजा करने का अधिकार है

8. यह देवताओं के कई पूजा करने के लिए प्रथा है योगेश्वर कृष्ण ने अन्य देवताओं की पूजा को मूर्खतापूर्ण मानसिकता या अतृप्त वासना और लोगों की अज्ञानता के उत्पाद के रूप में वर्णित किया है। वह कहते हैं कि भगवान केवल एक ही सच्चाई है और इसके लिए सहारा लेना है। गीता एक देवता में विश्वास करती है

9. यथथा गीता ने समझाया है कि गीता दुनिया के सभी लोगों के लिए एक धार्मिक संधि है। यह केवल हिंदुओं या संतों से संबंधित नहीं है, बल्कि हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, पारसी, बौद्ध या जैन या किसी अन्य धर्म जैसे विभिन्न धार्मिक संप्रदायों में किसी भी अन्य नाम से मानवों के लिए बहुत धार्मिक धर्म है। । गीता के अनुसार आदमी एक इकाई है। उनका स्वभाव या तो दैवीय है या उसकी प्राकृतिक प्रवृत्ति से बनता है। हर इंसान या तो दिव्य या शैतानी है वास्तव में, कोई इंसान की कोई सटीक जाति या संप्रदाय नहीं है। गीता की शिक्षाओं का पालन करके सर्वोच्च शांति प्राप्त हो सकती है।

10. गीता आपको लुभाना नहीं करती है कि आप स्वर्ग प्राप्त कर सकते हैं या मौत के बाद नरक के विचारों के साथ आपको डरा सकते हैं। गीता स्वर्ग की खुशी को झुकाती है और अंत में दर्द और दुःख के खिलाफ आपको चेतावनी देती है। गीता आपको सुप्रीम होने के भीतर अनुभव करने, महसूस करने और विसर्जित करने में सक्षम बनाता है मौत के बाद ऐसा राज्य अस्तित्व में नहीं है यह बहुत जल्दी प्राप्य है आपको अपने पूरे विश्वास के साथ खुद को निहित करना चाहिए और आप उसे इस नश्वर शरीर में अनुभव कर सकते हैं।

11. यथथ गीता को तीन से चार बार ईमानदारी से पढ़ने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि, जिस भगवान के बारे में आप अभी तक सुन रहे हैं, वह पहले से ही आपका मार्गदर्शन शुरू कर चुका है। एक बार जब आप इस सच्चाई का एहसास करते हैं, तो आप एक ईसाई, एक यहूदी, एक हिंदू या मुसलमान, जैन या बौद्ध होने के बारे में भूल जाते हैं। आपको एहसास होगा कि इस विशाल दुनिया में केवल आपके पास मानव रूप है आप देवत्व का सार हैं, वह आपकी छवि है और वह आपका अंतिम गंतव्य है। और इसे पाने का तरीका, गीता है

12. स्पष्ट रूप से गीता में उल्लेख किया गया है कि, देवत्व प्राप्त करने के लिए, निर्धारित पथ का पालन करना होगा या सटीक कर्म करना होगा। इसके बिना कोई भी लक्ष्य हासिल करने में सक्षम नहीं है और न ही हम इसे प्राप्त करने में सक्षम होंगे। गीता में संपूर्ण ध्यान तकनीक को क्रमशः वर्णित किया गया है। गीता के निर्देशों के अभ्यास को अनदेखा करने या इसके बारे में नहीं जानना एक बड़ी गलती होगी।

13. यथथा गीता यह स्पष्ट करती है कि मानव शरीर परिधान की तरह है। जैसा कि एक पुराने कपड़ों को निकालता है और नए पर डालता है, आत्मा (आत्मा) पुराने शरीर को त्याग देता है और एक नए को अपनाता है। पुरुष या महिला होने के नाते सिर्फ परिधान के विभिन्न आकार होने की तरह है। दुनिया में दो प्रकार के पुरुष हैं। सभी का शरीर या रूप है या नर बदल रहा है जब मन सहित सभी इंद्रियों पर विजय प्राप्त होती है तो वह पुरुष बन जाता है। वह अब नष्ट नहीं किया जा सकता। यह पूर्ण भक्ति की स्थिति है विभिन्न समाजों में महिलाओं का या तो सम्मान है या नीचे देखा जाता है। हालांकि यथर्थ गीता में दिखाया गया है, किसी को भी 'मी' (भगवान) को अपना समर्पण 'मोक्ष' मिलता है, चाहे वह पुरुष या महिला हो।

14. सबसे महत्वपूर्ण बिंदु जिस पर यथथा गीता जोर देती है वह है कि गीता को समझने की कुंजी 'योगेश्वर' या एक प्रबुद्ध गुरु के माध्यम से है। अन्यथा एक विद्वान बुद्धिमान व्यक्ति की क्षमता भी नहीं है। जब गीता उन लाखों लोगों के बीच व्याख्या की गई थी जिनके कान और आँखें खुली थीं, लेकिन केवल दो श्रोताओं-अर्जुन और संजय थे जो दिव्य धारणा से आशीर्वाद पाये थे।



यथथा गीता के अनुसार, जैसे ही आप गीता की शिक्षाओं का अध्ययन करना शुरू करते हैं, भगवान आपको सही गुरु के लिए मार्गदर्शन करेंगे। आपको अंदर से निर्देशित किया जाएगा आपके संदेह भंग हो जाएगा आपको भीतर से जागृत किया जाएगा और धीरे-धीरे देवत्व के मार्ग पर आगे बढ़ना होगा।

??? ?????? ?? ???? ???? ???????? ???? ???? ?????? ?? ??? ?????? ???
??? ?? ???????? ??????? ???? ?????? ?????? ?? ??? ?????? ???
Call: +91-911911-9474
Call or Email For Any Query
Mail: info@astroprediction.com
www.astroprediction.com